भूगोल के विभिन्न संबंध

 भूगोल के विभिन्न संबंध इस प्रकार से हैं


1. भूगोल एवं भाषा— भूगोल एवं भाषा के बीच घनिष्ठ संबंध होता है प्राचीन काल से ही कवियों एवं लेखकों साहित्यकारों की रचना का प्रमुख विषय प्राकृतिक वातावरण रहा है। शिक्षा की दृष्टि से भी भूगोल वा भाषा के बीच समन्वय है भाषा के विषय में भौगोलिक कहानियां एवं अन्य देशों का भी समावेश रहता है कई बार किसी प्रदेश के निवासी के जीवन का सजीव वर्णन ही मिलता है।

      किसी प्रदेश के प्राकृतिक एवं माननीय तथ्यों का ज्ञान हमें वहां के भाषा से ही होता है, भाषा विचार अभिव्यक्ति का माध्यम है। भाषा के विज्ञान के बिना किसी क्षेत्र के मानव भूगोल का विज्ञान पूर्ण नहीं होगा।


2. भूगोल एवं इतिहास— इतिहास और भूगोल में निकट का संबंध है विश्व का संपूर्ण इतिहास प्रकृति की क्रिया से प्रभावित है मानव सभ्यता का इतिहास नदियों की घाटी और उपजाऊ मैदानी भागों से आरंभ होता है। मनुष्य और धरातल का अटूट संबंध है।


3. भूगोल एवं राजनीति शास्त्र— राजनीति शास्त्र में राज्यों के विरुद्ध शासन प्रणाली और शासन तंत्रों का अध्यय का अध्ययन किया जाता है। हिंद महासागर को शांति क्षेत्र बनाने का प्रस्ताव तथा विश्व की बड़ी शक्तियों द्वारा इसको अपने प्रभाव के क्षेत्र में रखने का प्रयास इस प्रकार ही भू राजनीति का एक उदाहरण है।


4. भूगोल एवं गणित— भूगोल एवं गणित के बीच घनिष्ठ संबंध है। गणित का मुख्य आधार पृथ्वी के गोलाकार स्वरूप से लिया गया है। गणित के प्रश्नों को रोचक एवं जीवन में से संबंधित बनाने के लिए भौगोलिक तत्वों का आश्रय लिया जाता है जैसे विभिन्न वस्तुओं का उत्पादन कृषि उपजाऊ अत्यंत नियंत्रित जनसंख्या समृद्धि तथ्यों को लेकर गणित के संबंध बनाए जाते हैं।


इन्हे भी पढ़ें :-

Comments