बोर्ड परीक्षा 2021-22 में लिखने के तरीके जो की आपको जानना बहुत जरूरी है

Hello दोस्तों आज मैं आपको इस Post के माध्यम से Bord pariksha 2021 ke Exam में Top कैसे करें, इसके बारे में कुछ Tips & Tricks आपके साथ शेयर करने वाला हूं.

बोर्ड परीक्षा में लिखने का सही तरीका

  1. समय का ध्यान रखें आपके पास 03:00 घंटे से ज्यादा  समय नहीं होता है। तो जल्दी जल्दी लिखने का कोशिश करें।
  2. Qustion Peper बांटने के बाद आपको 15 मिनट का time दिया जाता है, Qustion Peper पढ़ने के लिए, तभी से आप लिखना प्रारंभ कर दें क्योंकि अपने पास इतना time कहाँ होता है। 
  3. आपको प्रश्न को नहीं लिखना है, प्रश्नक्रमांक या उत्तरक्रमांक डाल कर सीधे उत्तर लिखना है।
  4. Writing Skills को सुधारें बेहतर से और बेहतर करने का प्रयास करें, जिससे पेपर जांचने वाले को आसानी से समझ में आए और उन्हें Number देने में भी मजा आए। आपको नंबर देने वाले को किसी तरह से ख़ुश करना होता है।
  5. जब आप लिख रहे हों तो साफ़-साफ़ और दूर दूर लिखें ज्यादा पास-पास भी ना लिखें।
  6. आप जब लिख रहे हो तो आपको हुबहू पुस्तक में जैसे है वैसे नहीं लिखना है, सभी Bord ये Recommend करता है आप अपने मन से लिखें, और अपने Language में लिखें।
  7. आपको जो सवाल का उत्तर पहले आता है उसे पहले लिखे, और जिसे बिल्कुल ही नहीं आता है उसे लास्ट में लिखे, आपको किसी भी प्रश्न को नहीं छोड़ना है अगर आपने किसी सवाल को बिल्कुल पढ़ा ही नहीं हा तब भी उसे नहीं छोड़े, लास्ट में अपने मन से लिख ही डालें।
  8. अगर उत्तर point वाला हो तो, प्रश्न कितने अंक का है उतना ही point लिखें, मान लीजिए आपका सवाल 3 अंक का है तो आप 3 ही point लिखें इससे ज्यादा ना लिखें, आपको भले ही 5 Points पूरे अच्छे से याद हो लेकिन भी आपको 3 ही लिखने है। क्योंकि फ़ालतू में ज्ञान पेलने से आपको कुछ नहीं मिलेगा। इसका Example देख सकते हैं_

यहां जरूरत से ज्यादा केवल 1 point है लेकिन भी 4 ही Number मिले हैं न कि 5, इसलिए कितने अंको का प्रश्न है उसे ध्यान दें। जिससे समय की बचत हो।

9. जहां पर मात्राएं गलती हो जाएं या गलती से कुछ और लिखा जाएं तो उसे आप एक बार ही काटें या क्रॉस कर दें न की काट काट कर कला कर दें ऐसा आपको नहीं काटना है। इससे जांचने वाले पर बुरा प्रभाव पड़ता है और आपको कम Number दिया जाता है।

Example: ऐसा का सकते हो,


आपको इस तरह से नहीं करना है। 


इससे संबधित FAQ

  • गलती से किसी पेज में लिखना भूल जाएं तो क्या करें?

कई बार क्या होता है कि हम लिखते लिखते इतना खो जाते हैं कि जल्दी-जल्दी में हम किसी एक पेज पर लिखना भूल जाते हैं तो हमें उसे एक बार क्रॉस कर उसके नीचे लिखना चाहिए, “कृप्या पेज पलटें”।

Example:-

ऐसा नहीं करने पर पेपर जांचने वाले को यह लगेगा की आपने आगे नहीं लिखा है, और वहीं से नंबर देगा, और आपने आगे लिखा है, 

इससे क्या होगा कि पेपर जांचने वाले को यह पता चल जाएगा कि इसने गलती से यहां लिखना भूल गया और हो सकता है वह पेज पलट लें, 

  • पेपर लिखना ख़त्म करने के बाद क्या करें?

कई लोग क्या करते हैं कि पेपर लिखकर खत्म करने पर Answer शीट सर को देकर या अपनी जगह पर छोड़ कर चले जाते हैं।

ऐसा आपको नहीं करना है मान लीजिए आपने पेपर लिखना खत्म कर लिया इसके बाद आप अपने लिखे हुए उत्तरों को देखें कि आपने सब सही से लिखा है या नहीं By Mistake कोई सवाल का उत्तर छूट तो नहीं गया है। यह एक बार जरूर चेक करें।

  • एग्जाम होल में क्या नहीं करना चाहिए!

  1. Exam Hole में जाने से पहले आप अपना admit Card, pen और भी जरूरत की चीजें सब कुछ चेक कर लें उसके बाद ही प्रवेश करें।
  2. अगर आप Exam लिखने बैठ गए हैं, तो आप ज्यादा किसी से बात न करें। नहीं तो आपने जो पढ़ा है उसे भी भूल जाएंगे।
  3. और किसी दूसरे का ताका झांकी नहीं करना है। हो सकता है आप जिस बंदे का देख रहे हैं और अपने Answer शीट पर लिख रहे हैं उसने भी गलत लिखा हो, इसलिए किसी का न देखें और अपने मन से लिखें।
  4. अगर कोई आपसे किसी प्रश्न का उत्तर पूछे तब भी आपको नहीं बताना है, क्योंकि आपके पास फालतू चीजों के लिए time नहीं है, आपको लिखते जाना है, time का full सदुपयोग करना है।

और आपको क्या लगता है एग्जाम हॉल में हमें क्या-क्या नहीं करना चाहिए कमेंट करें।

Comments