भूगोल का अर्थ एवं परिभाषा

भूगोल का अर्थ और परिभाषा:


भूगोल का अर्थ:

भूगोल शब्द का विशेष रूप से जिक्र करें तो यह दो ग्रीक शब्दों, "भू" और "गोल" के संयोजन से बना है। "भू" का अर्थ होता है पृथ्वी और "गोल" का अर्थ होता है गोलाकार स्वरूप। इसका मतलब होता है कि भूगोल वह विज्ञान है जिसमें पृथ्वी की विभिन्न स्वरूप, स्थितियाँ, धरातल, जलवायु, जीवजंतु, वनस्पति, और मानव आदि के बारे में जानकारी होती है, वह भूगोल है।

भूगोल की परिभाषा:

विभिन्न विशेषज्ञों और शब्दकोशों के अनुसार, भूगोल की परिभाषाएँ निम्नलिखित रूपों में दी गई हैं:

1. स्ट्रांबो के अनुसार:
"भूगोल हमको स्थल एवं महासागरों में बसने वाले जीवो के बारे में ज्ञान कराने के साथ-साथ विभिन्न लक्षणों वाली पृथ्वी की विशेषताओं को समझाता है।"

2. टॉलेनी के अनुसार:
"भूगोल वह आभामय विज्ञान है जो कि पृथ्वी की झलक स्वर्ग में देखता है।"

3. हॉर्ट शोर्न के अनुसार:
"भूगोल वह विज्ञान है जो कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक परिवर्तनशील स्वरूपों का वर्णन करता है और उनकी व्याख्या मानव के संसार के रूप में करता है।"

4. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार:
"भूगोल वह विज्ञान है जो पृथ्वी के धरातल व उसके आकार विभिन्न भौतिक आकृतियों, राजनीति खंडों, जलवायु तथा जनसंख्या आदि का वर्णन करता है।"

निष्कर्ष:
इन परिभाषाओं से स्पष्ट होता है कि भूगोल विज्ञान न केवल पृथ्वी के भौतिक तथा जैविक दृष्टिकोण को समझने का प्रयास करता है, बल्कि यह मानव समाज, वनस्पति, जलवायु, भूगोलीय विस्तार, और स्थानों के बीच के संबंधों की भी अध्ययन करता है।


इन्हे भी पढ़ें :-

Comments

Post a Comment

Hello, दोस्तों Nayadost पर आप सभी का स्वागत है, मेरा नाम किशोर है, और मैं एक Private Teacher हूं। इस website को शौक पूरा करने व समाज सेवक के रूप में सुरु किया था, जिससे जरूरतमंद लोगों को उनके प्रश्नों के अनुसार उत्तर मिल सके, क्योंकि मुझे लोगों को समझाना और समाज सेवा करना अच्छा लगता है।