पैकेजिंग क्या है उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, महत्व, कार्य

पैकेजिंग क्या है समझाइए

पैकेजिंग का अर्थ कंपनी द्वारा बनाए गए उत्पाद को धूल-मिट्टी, कीड़े-मकोड़े और टूटने फूटने से बचाने के लिए पैकेजिंग का उपयोग किया जाता है।

अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी आप कोई नया सामान लेते हैं, या ऑनलाइन आर्डर करते हैं तब उसे एक बहुत ही अच्छे कार्टून में पैक करके आपके घर तक पहुंचाया जाता है। ऐसा इसलिए कि जब भी सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जाएगा तब उसमें कई सारे धूल मिट्टी और टूटने फूटने का भी डर होता है इसलिए उसे पैक करके एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाया जाता है।

और पैक करने से उत्पादित वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने ले जाने में भी सुविधा होती है।

पैकेजिंग के उद्देश्य

पैकेजिंग के उद्देश्य इस प्रकार से हैं-

1. पैकेजिंग का सबसे पहला उद्देश्य होता है उत्पादित वस्तुओं की सुरक्षा करना।

2. पैकेजिंग का दूसरा उद्देश्य है विक्रय में वृद्धि करना, अर्थात जो भी व्यक्ति अपने वस्तुओं को अच्छी तरह से पैकेजिंग करके दूसरों तक समान सही सलामत पहुंचाएगा उसे निश्चय करके उसके व्यापार में वृद्धि होगी, क्योंकि लोगों के मन में यह विश्वास होगा कि इनके पास जो भी उत्पाद हैं वे लोगों को सही सलामत डिलीवर करते हैं।

3. पैकेजिंग करने से उत्पाद को एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने और ले जाने में सुविधा होती है।


पैकेजिंग के लाभ

पैकेजिंग के लाभ इस प्रकार से हैं-

1. स्वास्थ्य में सुधार- पैकेजिंग करने से उत्पाद को बाह्य वातावरण जैसे कीड़े-मकोड़े, धूल-मिट्टी और अन्य कई प्रकार की गंदगी आदि से बचाया जा सकता है इससे ग्राहकों के स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

2. नव निर्माण में सहायक- उत्पाद ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अनेक प्रकार के उत्पादों को पैक करके लोगों तक पहुंचाया जा रहा है जैसे रोटी नान सब्जी आदि। इसके परिणाम स्वरूप ग्राहकों को नहीं वस्तुओं का प्रयोग करने का अवसर मिल रहा है।

3. उत्पाद विभेद- पैकिंग करने से उत्पाद को दूसरे उत्पाद से अलग एवं हटकर लोगों के सामने लाया जा सकता है।


पैकेजिंग की विशेषताएं

पैकेजिंग की विशेषताएं इस प्रकार से है-

1. पैकेजिंग का मुख्य उद्देश्य उत्पादित वस्तुओं को सुरक्षित रखकर लोगों के उपयोग करने योग्य बनाए रखता है।

2. पैकेजिंग विज्ञापन का कार्य भी करता है।

3. पैकेजिंग कला एवं विज्ञान है।

4. पैकेजिंग का संबंध उत्पादन नियोजन से है।

5. पैकेजिंग के अंतर्गत लेबलिंग और ब्रांडिंग की क्रियाएं सम्मिलित हो जाती है।

6. अच्छी पैकेजिंग करने से ग्राहकों के मन में उत्पाद के प्रति रुचि उत्पन्न होती है जिससे वे खरीदने के लिए मजबूर होते हैं।


पैकेजिंग के महत्व क्या-क्या है

पैकेजिंग के महत्व इस प्रकार से हैं-

1. सुरक्षा प्रदान करना- पैकेजिंग करने पर वस्तुओं को टूटने फूटने हवा पानी आदि से सुरक्षा मिलती है।

2. विक्रय में प्रोत्साहन- अच्छी पैकेजिंग करने से ग्राहक को लगता है कि इसकी पैकेजिंग बहुत ही अच्छे तरीके से की गई है तो अंदर की वस्तुएं भी अच्छी ही होंगी। इस प्रकार पैकेजिंग करने से विक्रय में प्रोत्साहन मिलती है।

3. ग्राहकों को सुविधा- उदाहरण के लिए आप अपना ही एक मोबाइल ले लीजिए जब कभी भी आप मोबाइल खरीदते हैं उस समय आपके मोबाइल को अच्छे तरीके से पैक करके दिया जाता है।

ऐसा तो नहीं ना कि आपका मोबाइल और बैटरी अलग करके दे दिया या फिर आपके मोबाइल और स्पीकर दोनों अलग-अलग दे दिए और आपके मोबाइल का डिस्प्ले और उसका मेन पार्टस सब अलग अलग दे दिया ऐसा नहीं होता है ना, तो ऐसा करने से ग्राहकों को भी परेशानी होगी इसलिए पैकिंग करने से ग्राहकों को भी सुविधा मिलती है।

4. पहचानने में सुविधा- इसमें भी हम उदाहरण के लिए मोबाइल को ही लेंगे क्योंकि आप भी या पोस्ट मोबाइल पर ही पढ़ रहे हैं- तो मान लीजिए आप कहीं मोबाइल खरीदने गए हैं और सभी मोबाइल के डिब्बे एक कलर में है और अंदर अलग-अलग मोबाइल रखे हुए हैं, तो आपको बाहर से कुछ पता नहीं चलेगा जब तक कि आप उसे खोल कर ना देखें। तू इस को पहचानने के लिए पैकेजिंग के डिब्बों पर लेबलिंग लगाए जाते हैं, जिससे पहचानने में सुविधा होती है।

5. परिवहन एवं संग्रहण में सुविधा- उत्पादित वस्तुओं को पैकेजिंग करके एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से लाया और ले जाया जा सकता है जबकि इसके विपरीत उत्पादित वस्तुओं को बिना पैकेजिंग के एक स्थान से दूसरे स्थान पर लाने और ले जाने में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे गिरने पर टूट सकता है और धूल मिट्टी लग सकता है और धूल मिट्टी लगने पर ग्राहक ऐसे उत्पादित वस्तुओं को लेने से साफ मना कर देगा।

पैकेजिंग के कार्य

पैकेजिंग के प्रमुख कार्य इस प्रकार से हैं-
  1. पैकेजिंग का सबसे पहला और मुख्य कार्य होता है वस्तुओं को सुरक्षित रखना।
  2. पैकेजिंग करने से वस्तुओं को बेचने में आसानी होती है।
  3. पैकेजिंग से वस्तुवों को एक स्थान से दूसरे स्थान में लेने और ले जाने में सुविधा होती हैं।
  4. पैकेजिंग उत्पाद पहचानने का कार्य भी करती है।
  5. पैकेजिंग का कार्य उत्पादित वस्तुओं को टूटने-फूटने और धूल-मिट्टी आदि से बचाने का कार्य भी करती है।

इन्हें भी पढ़ें:-

Comments

Post a Comment

Hello, दोस्तों Nayadost पर आप सभी का स्वागत है, मेरा नाम किशोर है, और मैं एक Private Teacher हूं। इस website को शौक पूरा करने व समाज सेवक के रूप में सुरु किया था, जिससे जरूरतमंद लोगों को उनके प्रश्नों के अनुसार उत्तर मिल सके, क्योंकि मुझे लोगों को समझाना और समाज सेवा करना अच्छा लगता है।