बिस्मार्क की विदेश नीति के उद्देश्य - bismarck ki videsh neeti ke udesya

 बिस्मार्क की विदेश नीति के उद्देश्य लिखिए


1. यूरोप में शांति का वातावरण बनाए रखना-

             बिस्मार्क की विदेश नीति का मुख्य उद्देश्य यूरोप में शांति स्थापित करना था। व संपूर्ण यूरोप में शांति स्थापित रखने के लिए निरंतर कार्य करता रहा। अब उसे यूरोप में सैनिक शक्ति का प्रदर्शन नहीं करना था जिस प्रदेशों को वह जीतना चाहता था, उसे जीत चुका था। अब उसका एकमात्र उद्देश्य शांति स्थापित करना है और अपनी आंतरिक स्थिति को सही ढंग से करना था।


2. फ्रांस को एकाकी बनाए रखना-

            फ्रांस को एक मित्र की प्राप्ति से वंचित रखना चाहता था। बिस्मार्क की नीति का मुख्य उद्देश्य सदा यही रहा। इसमें वह अपने कार्यकाल तक पूर्णता सफल रहा। अल्सेस एवं लारेन इन दो प्रदेशों को लौटाने के लिए फ्रांस सदा प्रयत्नशील रहता था। फ्रांस मित्रता को प्राप्त करने के लिए प्रयत्न करता रहा लेकिन बिस्मार्क की नीति के कारण वह अपने उद्देश्यों में सफल ना हो सका।


3. जर्मनी साम्राज्य के पक्ष में गुटों का निर्माण करना-

        यूरोप की शक्तियों में बिस्मार्क संबंध रखता था। वह फ्रांस को मित्र की प्राप्ति नहीं होने देना चाहता था। उस समय इटली अत्यधिक शक्तिशाली राष्ट्र नहीं था। अतः उसकी और बिस्मार्क ने अत्यधिक ध्यान केंद्रित नहीं किया। और ऑस्ट्रेलिया एवं रूस का प्रश्न उसके सम्मुख शेष था। बिस्मार्क रूस के साथ ही मित्रता रखना चाहता था। क्योंकि बिस्मार्क को पहले से ही गया था कि यदि रूस से संधि ना करेगा तो रूस फ्रांस से संधि कर लेगा।

तो स्टूडेंट्स ये थे बिस्मार्क की विदेश नीति के उद्देश्य


इन्हें भी पढ़ें_

Comments

  1. Hlo mai bhi cg se hu mai dhamtari jile se hu

    ReplyDelete
  2. Isme bismark ke kam se kam 5 uddesy likhne chahiye isme thoda update ki aavsyakta h.

    ReplyDelete

Post a Comment

Hello, दोस्तों Nayadost पर आप सभी का स्वागत है, मेरा नाम किशोर है, और मैं एक Private Teacher हूं। इस website को शौक पूरा करने व समाज सेवक के रूप में सुरु किया था, जिससे जरूरतमंद लोगों को उनके प्रश्नों के अनुसार उत्तर मिल सके, क्योंकि मुझे लोगों को समझाना और समाज सेवा करना अच्छा लगता है।