परीक्षा की तैयारी करने से पहले ये 7 काम अवश्य कर लें

Dear Sudents तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की परीक्षा की तैयारी करने से पहले हमें  किन-किन चीजों को ध्यान रखना चाहिए। अगर आपने इन 7 चीजों को अपने Daily Life में Follow कर लिया तो आपको निश्चय करके अच्छे अंक लाने से कोई नहीं रोक सकता है। चलिए जानते है वे 7 चीजें कौन  कौन सी है।

1. Time Table Banayen:

जो सबसे पहली और सबसे जरूरी जो चीज है ओ है Time Table इसके बिना आपकी तैयारी अधूरी है,  तो सबसे पहले आप आपने पढ़ाई के लिए Time Table बना लें, इससे क्या होगा की आपका कोई भी विषय नहीं छूटेगा। हर एक विषय के लिए बराबर हिस्सों मे Time बाँट ले, क्योंकि सबके पास 24 घंटे का समय होता है, मैं Time Table बना कर इसलिए नहीं बाता रहा हूँ क्योंकि सबका रूटीन अलग अलग है।
तो आप अपने हिसाब से Time Table बना लीजिए, और हाँ एक बात है की आप जब Time Table बनाएंगे तब आप सोने का Time नहीं बनाएंगे, क्योंकि जब आप सोने का Time बनाएंगे उस Time आपको नींद बिल्कुल नहीं आएगी मैं दावे के साथ कह सकता हूँ।
इस लिए आप सुबह उठने का Time बनाए जैसे सुबह 4 बजे से 4:30 का Time सबसे अच्छा होता है, इस समय आपका Mind बिल्कुल Fresh होता है इस समय आप जो भी पढ़ेंगे आसानी से याद हो जाएगा।

आपने Interviwes में सुना होगा की अक्षय कुमार हर रोज सुबह 4 बजे उठते हैं ।

2. Electronic Gadgets se Dur Rahen:

Electronic Gadgets से मेरा मतलब जैसे की TV, Mobile आदि को Exam के खतम ना होने तक इनसे दूर रहें, क्योंकि अभी पिछले दिनों Modi जी ने "परीक्षा पे चर्चा" के विषय में अपने भाषण मे कहा है की 90% लोग दिन में 6 घंटे Mobile Screen पर बिताते हैं, और बाकी दिन के 6 घंटे बाकी कामों पर लगाते हैं उन 90% लोगों में आप भी तो नहीं आते हैं आगर आते है तो अपने आप को सुधार लें, क्योंकि Reels देखने से आपको कुछ नहीं मिलने वाला है, अगर मिलेगा तो भी क्या "BABAJI KA THULLU" इसके अलावा कुछ नहीं, इसलिए अपना सारा ध्यान अपनी पढ़ाई और Future पर लगाओ।

3. Previous Year Question Paper Solve Karen:

अपने आप को पढ़ाई में मजबूत करने के लिए आपको यह जरूरी है कि पिछले साल जो भी प्रश्न पूछे गए थे, उन्हें आप Solve करें। इससे क्या होगा कि आपका जो पढ़ाई करने का तरीका है वो बिल्कुल अलग होगा आपको जो भी प्रश्न महत्वपूर्ण है वो आपको समझ में आएँगे, जिससे आपको पढ़ाई में आसानी होगी।
और आपके मन में यह सवाल भी होगा की पिछले वर्ष का प्रश्न पेपर हमें कैसे मिलेगा? आपका कोई दोस्त, यार जो आपसे आगे Class मे है उनसे आप मांग सकते हैं। अब आप ये मत कहना की आपका कोई भी दोस्त यार नहीं है, देखो दोस्तों खोजने वालों को तो भगवान भी मिल जाते है, तो दोस्त कौन सा बड़ा है आपके अड़ोस- पड़ोस में होंगे कोई भाई बंधु उनसे मांग लें।

या फिर आप Google से भी Download कर सकते हैं, यहाँ पर आप कहेंगे की आप तो कह रहें है कि Electronic Gadgets से दूर रहें, और अब कहते हैं की गूगल से Download कर लो। तो उनको मैं कहना चाहता हूँ की अच्छी चीजों के लिए किया गया कार्य कभी गलत नहीं होता है, और ये तो आपके भले के लिए ही Use होगी ना, तो इसमें कोई बुराई नहीं है।

4. Points Banakar padhen:

आप जो कुछ भी पढ़ रहें है उसे Points बनाकर पढ़ें जैसे की मैंने यहाँ पर 7 Points बनाकर आपको बताया है, इससे आपको याद करने में आसानी होगी जैसे आप केवल Points याद करके जाएंगे और उसमे डील अपने हिसाब से करेंगे तो भी आपको अच्छा Number मिल जाएगा, क्योंकि Paper जाँचने वाला आपके Points देखकर भी Number देता है। और हाँ जितने Number का प्रशन होगा आप उतना ही Points लिखेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा आपको उतना ही अंक मिलेगा जितना की प्रश्न है, इसमे कोई Number नहीं कटेगा।

5. Khane Par Control Karen:

अगर आप परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपको अपने खाने-पीने पर Control करना चाहिए, कुछ भी उल्टा-सीधा ना खाएं जिससे आपका पेट खराब हो, अपने सेहत का पूरा ध्यान रखें। ज्यादा खाना ना खाएं, क्योंकि ज्यादा खाना खाने से आपको आलस आएगी और पढ़ने का मन नहीं करेगा।

6. Brake Len:

जिस प्रकार गाड़ी को बिना Brake के नहीं चलाया जा सकता है ठीक उसी प्रकार हमारे शरीर को भी आराम की आवश्यकता होती है, क्योंकि आप जब अपने Time Table के हिसाब से चलोगे तो उसमे आपको Brake का कोई समय नहीं मिलेगा तो इसके लिए आप अलग से Time निकाले और इस समय में आप Football आदि खेल सकते है जिससे आपका Mind Fresh होगा।

7. HardWork nahi SmartWork Karen:

इस point को मैंने इस लिए सामील किया है क्योंकि आपको पता है Students दो तरह के होते हैं-

पहला वे लोग जो Hard Work करके Topper बनते हैं, आपने देखा होगा की जो Students First Bench पर बैठते हैं वे शुरू से लेकर अंत तक Hard Work करके अच्छे अंक प्राप्त करते है। ये Students School मे सबसे अच्छे माने जाते हैं।

दूसरा वे लोग होते हैं जो Smart Work करते हैं, इसका मतलब है की पूरे साल भर कुछ नहीं करते और Exam आने के 1 Month पहले से पढ़ना शुरू करते है, और ऐसे प्रश्न को पढ़ते है जो उनकी नजर मे Importent होते हैं, और पिछले वर्ष का प्रश्न पेपर को भी Solve करते है, इतना करने पर भी उनके अच्छे अंक आ जाते हैं।

इसे बताने का मेरा उद्देश्य यह है की आपको यह दोनों काम करना चाहिए, जिससे जहाँ पर आपका 90 % आने वाला होगा वहाँ पर 95% आएगा।

Importent Tips For You

  • पिछले साल का Model Paper Solve करें।
  • अपनी Writing Skilles सुधारें।
  • परीक्षा में लिखते समय एक भी प्रशन ना छोड़े, अगर आपको प्रश्न का उत्तर नहीं भी आता है तो भी उसे लिखें, इससे 1-2 Number और मिल जाएंगे, अगर आप इसे ऐसे ही छोड़ देते है तो आपको कुछ नहीं मिलेगा, कुछ नहीं मिलने से अच्छा कुछ तो मिलेगा।
  • समय का ध्यान रखें, परीक्षा लिखते समय इधर उधर तांक झांक ना करें।

इन्हें भी पढ़ें:-

Comments