अगर हमें Exam में टॉप करना है तो क्या करें

हेलो, दोस्तों मेरा नाम है Kishor और आज मैं आप सभी को ये बताने वाला हूं, की एग्जाम में टॉप करना है तो क्या करें! इसके विषय में कुछ 'Tips' और 'Tricks' आपके साथ शेयर करने वाला हूं।

Tips & Tricks

  • आप जिस भी प्रश्न को जान लेते हैं उसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें बताएं कि ऐसा ऐसा होगा। जब आप अपने दोस्तों को बताएंगे तब आपके दिमाग में भी ऐसी चीजें बैठ जाएंगे और याद हो जाएगी। और अगर आप यह सोचते हैं कि इस प्रश्न का उत्तर तो केवल मुझे ही आता है, और इस स्कूल का King तो मैं ही हूं, अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत है। देखो बुद्धि बांटने से बढ़ता है ना कि अपने अन्दर दबाने से, इसे जितना दबाओगे यह उतना नीचे दब जाएगी। और एक दिन यह आपको भी याद नहीं रहेगी।

देखो बुद्धि एक ऐसा धन है, जो बांटने से बढ़ता है ना कि छुपाने से, और पैसा ऐसा धन है, जो बांटने से कम होता है और छुपाने से बढ़ता है।

उदा. के लिए मान लीजिए आपने यह जानकारी Nayadost  ki Website पर पढ़ा है लेकिन इसे आप किसी के साथ शेयर नहीं करते हैं तो कुछ दिनों के बाद आप Nayadost Website को भूल जाएंगे। और अगर मान लिजिए आपने Nayadost के किसी Post  को किसी के साथ शेयर करते हैं तो आपके दिमाग में कहीं ना कहीं यह बैठ जाएगी कि मैंने मेरे मित्र को इसके बारे में Nayadost के Post को शेयर किया है। इसीलिए Life में Share करना बहुत जरूरी होता है।

  • देखिए अगर आपको Exam में टॉप करना है न तो, आप उन Students या दोस्तों के साथ रहें जो होशियार हैं, जो पढ़ने में अच्छे हैं। और पहले बेंच पर बैठते हैं। अगर आप जो लोग पढ़ने नहीं जानते हैं उनके साथ रहोगे तो आप भी उन्हीं की तरह निठल्ले हो जाओगे। ओ कहते हैं ना की लोग जिस तरीके के लोगों के साथ में रहते हैं, उन्हीं की तरह बनने की कोशिश करते हैं।

1. उदा. मान लीजिए आपके पापा बहुत बड़े Business Man हैं, तो आप भी उन्हीं की तरह Business Man बनना चाहोगे, ना की किसान। इससे मेरा कहना है कि आप Inteligent लोगों के साथ रहो और उनकी तरह बनने की कोशिश करो। जो विषय आपको अच्छे से समझ आता है, उसे अपने से छोटे Class के लोगों को पढ़ाने जाओ।
2. उदा. मान लीजिए आप 10वीं में पढ़ रहे हैं, और आपको गणित में या किसी विषय में अच्छे से समझ आता है तो, आप 9वीं क्लास में पढ़ाने जाइए जब वह क्लास खाली हो तब, अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तब आप एक काम और कर सकते हैं कि आप अपने गल्ली, मुहहले में से दो चार बच्चों को पढ़ा तो सकते हैं ना। इससे क्या होगा कि आपका दिमाग भी तेज होगा और साथ में उन बच्चो का भी जिन्हें आपने पढ़ाया है। इससे आपका भी कुछ नाम बन जाएगा। और आप सफलता की ओर और एक कदम आगे निकल जाएंगे।

  • आप स्कूल में पढ़े हुए चीजों को घर आकर एक बार जरूर दोहराएं, क्योंकि किसी चीज को अगर बार बार देखा जाए तो वह चीज हमारे मस्तिष्क में एक तस्वीर की तरह छप जाती है। और हमेशा वह चीज हमारे दिमाग में याद हो जाती है, बैठ जाती है।
  • पढ़ाई के लिए आप एक schedule बना लें, हिंदी के लिए इतना टाइम और अंग्रेजी के लिए इतना टाइम बाकी विषयों के लिए भी इतना टाइम, इस तरह की शेड्यूल बनाएंगे और स्कूल में जो चीजें पढ़ाई गई हैं उसे घर में भी रिपीट करोगे तो आपकी याद करने की क्षमता और बढ़ जाएगी। और  एग्जाम खत्म होने के बाद भी आपको सब चीजें याद रहेंगे।
जानकारी अच्छी लगी हो तो Share करें!

Comments