Bitcoin क्या है, एक Bitcoin की कीमत कितनी होती है

Bitcoin क्या है

Bitcoin क्या है, दोस्तों आप सबने सुना होगा और देखा भी होगा हर देश की अपनी अलग Currency होती है, जैसे भारत में इसे पैसे या रुपये के नाम से जाना जाता है , और United State की अपनी Currency है जिसे Doller कहते हैं ठीक इसी तरह से Bitcoin भी एक Currency है जिसे हम एक Virtual Currency या फिर Digital Currency कहते हैं, यह किसी भी देश का नहीं है अर्थात सभी के लिए है, इसलिए इसे Digital Currency कहते हैं।

इसे आप Indian पैसे की तरह अपने हाँथों से नहीं छू सकते हैं और ना ही इसे देख सकते हैं, इसका Use आप अपने Digital Wallet जो की Bitcoin को Accept करता है उससे कर सकते हैं  जैसे Unocoin, Zebpay, Wazirx इन Apps की सहायता से आप खरीद और बेच सकते हैं।

एक बिटकोइन की कीमत इन इंडिया

दोस्तों आपके मन में भी यह सवाल होगा कि 1 बिटकॉइन की कीमत कितनी होती है? तो अभी हमारे भारत में 1 बिटकॉइन की कीमत लगभग 14 लाख के आस पास है , दोस्तों यह कभी भी एक समान नहीं रहता है अर्थात कभी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, तो कभी बहुत ही कम हो जाती है। दोस्तों आपको पता है November 2021 में 1 Bitcoin की कीमत 47 लाख 87 हज़ार तक पहुँच गई थी।

आपको पता है 2010 में 1 Bitcoin की कीमत 100 रुपये थी, सोचों अगर हमें 2010 में Bitcoin के बारे में पता होता और खरीद लिया होता तो आज लाखपति बने होते, मज़ा ही आ जाता।

Bitcoin की खोज किसने की थी

दोस्तों Bitcoin की खोज जापान के रहने वाले Satoshi Nakamoto नामक व्यक्ति ने 2008 में की थी, और 2009 में इसे Open Source Softwere अर्थात Digital Currency के रूप में सभी देशों में किया जाने लगा।

बिटकॉइन कौन से देश में चलता है?

जैसे की आपको पता होगा यह किसी भी देश की Special Currency नहीं है, इस Bitcoin को किसी भी देश का नागरिक उपयोग में ला सकता है। Bitcoin किसी एक देश में नहीं चलता बल्कि पूरे विश्व में अर्थात जहाँ पर Laptop, Mobile, Computer आदि है वहाँ पर इसका Use कर सकते हैं, क्योंकि यह एक Digital Currency है।

1 साल पहले बिटकॉइन की कीमत क्या थी?

दोस्तों आज से 1 साल पहले बिटकॉइन की कीमत (सबसे Highest) मार्च 2022 में 35 लाख 90 हज़ार थी, और (सबसे Lowest) December 2022 में 13 लाख 93 हज़ार थी।

बिटकॉइन कैसे कमाते हैं?

अब आपके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि Bitcoin कैसे कमाते हैं, तो Bitcoin कमाने के लिए आपको Online कई सारी कंपनियां व Website यह सुविधा देती है जिससे आप Bitcoin Mining कर सकते हैं। और अपने BTC Receive ID देकर उसमें BTC ले सकते हैं।

FAQ

बिटकॉइन का मालिक कौन है?

वास्तव में बिटकॉइन का कोई भी मालिक नहीं है, यह पूरी तरह से Digital है। इस पर सरकार का कोई भी नियंत्रण नहीं है।

1 बिटकॉइन की कीमत शुरुवात में कितनी थी?

1 बिटकॉइन की कीमत शुरुवात में 100 रुपये के आस-पास थी।

Comments