समकालीन इतिहास की प्रमुख विशेषताएं

समकालीन इतिहास की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार से हैं:-


Samkalin itihaas ki visheshtaen

1. एकीकृत विश्व का स्वरूप - इस काल में संपूर्ण विश्व एकीकृत हो गया इसके पहले विश्व कभी भी एकीकृत नहीं हुआ था लेकिन समकालीन इतिहास के बाद विश्व को विभाजित करने वाली बातें पैदा हुई।

2. विध्वंस कार्य घटनाओं का घटित होना - समकालीन इतिहास काल में अनेक विध्वंस कार्य घटनाएं घटित होती रहती थी या काल युद्धों और संघर्षों का काल रहा है।

3. तीसरी दुनिया का उत्थान - समकालीन इतिहास में तीसरी दुनिया का उत्थान हुआ जिसमें एशिया, अफ्रीका और अमेरिका के लोग आते हैं इन देशों में राष्ट्रीय आंदोलन चले और क्रांतियां भी हुई भारत की स्वतंत्रता इसका एक उदाहरण है ऐसे राष्ट्रों को तीसरी दुनिया का नाम दिया गया है।


4. समाजवादी विचारधारा का उदय - इस काल की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह थी कि इसमें समाजवादी विचारधारा का जबरदस्त प्रभाव पड़ा सन् 1917 की रूस की क्रांति के परिणाम स्वरूप समाजवादी विचारधारा अस्तित्व में आई।

5. साम्राज्यवाद व उपनिवेशवाद का ह्रास - साम्राज्यवाद और उपनिवेशवाद विश्व की राजनीति पर हावी रहा लेकिन इस काल में विश्व स्तर पर इसका ह्रास हुआ।


Conclusion:

आज के इस पोस्ट में हमने समकालीन इतिहास की प्रमुख विशेषताओं के बारे में जाना कि किस तरीके से समकालीन इतिहास में विध्वंस कारी घटनाएं घटित होती रहती थी यह काल संघर्ष और युद्धों से भरा हुआ था।

इन्हें भी पढ़ें:-

Comments