Covid-19 Vaccine Certificate Kaise Download Karen - यहां से डाउनलोड करें वैक्सीन सर्टिफिकेट Cowin.gov.in - CoWIN

दोस्तों क्या आप का भी वैक्सीन सर्टिफिकेट कहीं गुम हो गया है तो चिंता ना करें आज हम इसका Solution लेकर आए हैं कि आप वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Covid-19 प्रमाण पत्र Download: हेलो दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने मोबाइल नंबर की सहायता से वैक्सीन प्रमाण पत्र कैसे निकाले इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

Vaccine Certificate

First dose लग जाने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार एक प्रमाण पत्र जारी करती है जो यह पुष्टि करता है कि यह व्यक्ति को टीका लगाया गया है। और वहां आपको एक ऑफलाइन प्रमाण पत्र भी दिया जाता है जिसमें की आपका नाम, मोबाइल नंबर, पिता का नाम, वैक्सीन सेंटर का नाम, First dose लगाने की तारीख व समय, और Second dose लगाने की तिथि भी लिखी जाती है।

साथ ही आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर Massage भी आता है कि आपका First dose Complete हो चुका है। लेकिन अभी भी आप कोविड-19 का प्रमाण पत्र डाउनलोड नहीं कर सकते हैं, जब तक कि आप Second dose नहीं लेते तब तक आप Covid वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। Covid vaccine online download karne ke liye आपको second dose लेना ही पड़ेगा, अगर आपने Second dose नहीं लिया है तो आप वैक्सीन प्रमाण पत्र डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें | (how to download covid-19 vaccine certificate online)

आपको Step by Step बताता हूं कि आप कोविड-19 सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे सरल उपाय बताए गए हैं जो कि इस प्रकार से है-

step 1: सबसे पहले cowin.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

step 2: Register/sign in का विकल्प चुने।

Covid-19 Vaccine Certificate Kaise Download Karen


step 3: उस मोबाइल नंबर को Enter करें जो कि आपने वैक्सीन सेंटर पर दिया है।

वैक्सीन प्रमाण पत्र डाउनलोड pdf

step 4: और Get OTP पर Click करें,

step 5: आपको 6 अंकों का OTP (ONE TIME PASSWORD) आयेगा उसे Enter करें। और  Verify & Process पर Click करें।

वैक्सीन प्रमाण पत्र कैसे निकाले

वैक्सीनेशन कराते समय जिन्होंने भी इस मोबाइल नंबर को दिया था, उन सबके सारे सर्टिफिकेट दिखाई देंगे। एक मोबाइल नंबर से अधिकतम 6 लोग ही रजिस्टर कर सकते हैं। यहां आपको अपना सर्टिफिकेट खोजना है। और उसके बाद सबसे लास्ट स्टेप-

Step 6: Show Certificate पर क्लिक करें।

मोबाइल नंबर से कोई सर्टिफिकेट डाउनलोड

और यहां पर आप Download पर Click करें आपका कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।

vaccine certificate download by aadhaar


निष्कर्ष:

आज की इस पोस्ट में हमने यह बताया है कि अगर आपका कोविड-19 सर्टिफिकेट कहीं गुम हो जाता है तो आप उसे ऑनलाइन किस तरीके से प्राप्त कर सकते हैं। हमने स्टेप बाय स्टेप आपको सारी जानकारी बता दी है। कोविड-19 सर्टिफिकेट आजकल लगभग सभी जगह मांगे जा रहे हैं कोई इंटरव्यू हो या कोई टीवी शो देखने जाना हो या किसी जॉब में सिलेक्शन हो गया हो, तो अगर आपका भी सर्टिफिकेट कहीं गुम हो गया है तो इन स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 

धन्यवाद! अगर आपका कोई सुझाव या सवाल मन में रह गया हो तो नीचे कमेंट कर डायरेक्ट मुझसे पूछ सकते हैं मैं 24 घंटे के अंदर आपके कमेंट का रिप्लाई करूंगा।

Comments