Filmora Softwere Kya hai, इसके Features

अगर आप Youtuber हैं या बनना चाहते हैं या फिर आप Instagram Reels बनाते हैं तो यह आपके लिए अच्छा Softwere है, Filmora एक Video Editing Software है जो Video Editing के क्षेत्र में अपनी विशेषता के लिए जानी जाती है। इस ऐप की सहायता से आप कितनी भी लंबी या छोटी वीडियो को आसानी से Edit कर सकते हैं। यह App शुरुआत से ही लोगों के लिए लोकप्रिय और सुविधाजनक Softwere है, क्योंकि Filmora उन सभी जरूरतों को पूरा करती है जो एक Video Editing Software में होना चाहिए, जैसे की HD video Editor, Text Editor, Audio, Emoji, Special Effects, Filters, Backgrounds Chenger, Cut, Mirror, Slow Motion, Green Screen, Reverse, Color Filter आदि कई सारे चीज़े आपको इसमें मिलेंगे। जिससे कि आप वीडियो को और भी ज्यादा Attractive बना सकते हैं।

Filmora Softwere kya hai


विश्व का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला वीडियो Editing Software, Kinemaster के बाद कोई है तो वह है Filmora, Filmora में Edit के लिए कई उपकरण और विशेषताएं शामिल हैं, जो उपयोगकर्ताओं को अपने प्रोजेक्ट को आकर्षक बनाने की सुविधा प्रदान करता हैं।

Filmora की सहायता से आप YouTube videos, shorts, Instagram Reels, WhatsApp status, Facebook Reels और न जाने कितने सारे Platform's के लिए अलग-अलग Size में वीडियो को बना कर Upload कर सकते हैं।


Filmora के Features

वैसे तो Filmora पर छोटे-मोटे Features Available है लेकिन आज हम कुछ Extra Features जो की Filmora 11 पर आए हैं उनके बारे में बात करने वाले हैं वैसे वैसे तो फिल्मोड़ा पर कई सारे टेंपलेट्स बने बने मिल जाते हैं जिनको हम उसे करके Attractive वीडियो बना सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं-


1. Split Screen

Filmora में स्प्लिट स्क्रीन का मतलब एक साथ कई सारे वीडियो को स्क्रीन पर प्ले करना और अलग करना है, जैसे की आप फोटो Edit करते समय photo गैलरी का उपयोग करते हैं उसी प्रकार यह वीडियो गैलरी के रूप में एक Screen पर 1 से 7 अलग-अलग वीडियो को Play कर सकते हैं।

2. Denoise

इसका काम है अगर आपकी वीडियो के Background में काफी ज्यादा Noise या आवाज़ आ रही है जो आप नहीं चाहते कि वह Videos में सुनाई दे तो आप इसकी सहायता से उसे Remove कर सकते हैं।

3. Speed Ramping

इसका काम है वीडियो को Slow और Speed करना, अक्सर अपने फिल्मों में देखा होगा कि जब हीरो को दिखाना होता है तब Slow Motion में दिखाया जाता है और जब एक्शन सीन होता है उस समय Speed में दिखाया जाता है, यह सीन आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से कर सकते है।

4. Preset Templets

इसकी सहायता से आपको वीडियो Edit करने के भी जरूरत नहीं है यह Automatic Detect करके आपके Best Sence को दिखाइए दिखाएगा। हालांकि बाद में इसे आप अपने तरीकों से भी Edit कर सकते हैं।

5. Key Framing

इस Feature की सहायता से आप अपने वीडियो को Zoom in और Zoom out कर सकते हैं।

6. Screen Recorder

इस फीचर की सहायता से आपको कोई Extra Screen Recorder  Install करने की आवश्यकता नहीं है इस ऐप की सहायता से आप अपनी Screen को आसानी से Record कर सकते हैं, वैसे तो अभी हर मोबाइल में Screen Recorder पहले से ही होता है लेकिन जिस मोबाइल में नहीं है उनके लिए अच्छा है।

7. Auto Beat Sync

इस Feature की सहायता से आप जिस प्रकार का Music लगाएंगे उसी तरह से आपका वीडियो भी चलेगा मतलब आपको कुछ Extra करने की जरूरत नहीं है वो सारे Features Available हैं जो आपको एक Video Editing Software में चाहिए होता है।

8. Green Screen

इसकी सहायता से आप Green Screen वाले वीडियो के Background को Chroma Key की सहायता से Chenge कर सकते हैं। 

9. Ai Portrait

यह Feature Ai के आने के बाद हुआ है इसकी सहायता से आप किसी भी Videos के Background को Chenge कर सकते हैं।

10. Silence Detection

यह Feature Video Editor's के लिए बहुत ही अच्छा माना गया है क्योंकि कहीं आप Video में कहीं चुप हैं उसे Detecte करके उसे आपको बता देता है कि यहां आप चुप हैं उसे आप Crop करके Delete भी कर सकते हैं।


Filmora का उपयोग क्यों करना चाहिए

वैसे देखा जाए तो Market में Video Editing Software कई सारे हैं लेकिन उन सभी में किसी न किसी चीज की कमी होती है या तो वह function हमारे Phone या Computer पर Proper Work नहीं करता है जिनकी वजह से हमें Filmora का उपयोग करना चाहिए।


Filmora Use करने के फायदे और नुकसान

वैसे तो इसके फायदे ही फायदे हैं लेकिन कुछ कमियां भी हैं जो इस प्रकार से हैं-

Filmora Use करने के फायदे

अगर आप Filmora Softwere, Use Video Editing में करते हैं तो आपको वह सारी सुविधाएं मिलेंगी जो आपको एक Video Editing Software में चाहिए होगा।


Filmora Use करने के नुकसान

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी प्रकार इसके भी कुछ नुकसान है जैसे कि आप अगर Free Version Use कर रहे हैं तो इसके Watermark को Remove नहीं कर सकते हैं।


लेकिन बाजारों में किसका समाधान नहीं मिलता है आज भी market ऐसे कई सारे Watermark को Remove करने के तरीके बताते हैं अगर आप भी कमेंट करते हैं तो हम भी Filmora Crack Download Link देंगे  जिसमें से Video Edit करने पर कोई भी Watermark नहीं आता है।


निष्कर्ष

आज के इस Post में हमने Filmora Video Editing Software क्या है इसका उपयोग कौन कर सकता है इसके बारे में बताने का प्रयास किया है और उसके कुछ बहुत Letest Updates के Features के बारे में भी जाना और Filmora Softwere Use करने के फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी प्रदान की है आशा करते है कि आपको यह article पसंद आया होगा।


My Opinion

अगर मेरी मानो तो एक बार Filmora App को Try जरूर करना चाहिए, दिनों दिन इस Softwere को और बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है जिसे कि आप सभी को Video Edit करने में आसानी हो इसलिए एक बार इस Softwere का उपयोग जरूर करके देखें।


Comments