Viranjak Churn kya hai | रासायनिक सूत्र, नाम

दोस्तों विरंजक चूर्ण के बारे में अक्सर यह सवाल एग्जाम में पूछा जाता है_

प्रश्न:- विरंजक चूर्ण का रासायनिक नाम क्या है?, विरंजक चूर्ण का सूत्र लिखिए?, विरंजक चूर्ण का उपयोग लिखिए?, इस प्रश्न को घुमा कर भी दे सकता है तो आप हमेशा तैयार रहिए, ताकि विरंजक चूर्ण से संबंधित कोई भी प्रश्न परीक्षा में आए तो छूटे न। तो चलिए जानते हैं कि विरंजक चूर्ण क्या है?

विरंजक चूर्ण

 और परीक्षा की दृष्टि से भी यह प्रश्न बहुत Important है? आपको जल्दी से जल्दी याद हो इसलिए हम आपको छोटे रूप में समझाने का प्रयास करेंगे।

विरंजक चूर्ण:- दोस्तों अगर आपने विरंजक चूर्ण का नाम नहीं सुना है तो ब्लीचिंग पाउडर का नाम तो जरूर सुना होगा क्योंकि अंग्रेजी में इसे (Bleaching Powder) ब्लीचिंग पाउडर कहते हैं।


विरंजक चूर्ण का रासायनिक नाम क्या है

विरंजक चूर्ण का रासायनिक नाम (कैल्शियम प्रोक्सी क्लोराइड) है।


विरंजक चूर्ण का रासायनिक सूत्र क्या है

विरंजक चूर्ण का रासायनिक सूत्र:- CaOCl2 है।


अब हम जानते हैं कि विरंजक चूर्ण के क्या क्या उपयोग होते हैं

विरंजक चूर्ण के उपयोग

1. प्रयोगशाला में अभिकर्म के रूप में। (किसी भी केमिकल को अगर प्रयोग में लेना है तो वह अपने आप में अभिकर्म कहलाता है।)

2. कपड़ों के विरंजन में। (यहां विरंजन शब्द का मतलब है अगर कपड़ों में किसी प्रकार का दाग लग गया है तो उस दाग को आप विरंजक चूर्ण का उपयोग करके निकाल सकते हैं।)

3. कागज का कांच बनाने उद्योग में (कागज का कांच बनाने के उद्योग में अभी विरंजक चूर्ण का उपयोग किया जाता है।)

4. क्लोरोफॉर्म बनाने में। (अक्सर आपने Movies में देखा होगा, जब भी किसी को बेहोश करना हो तो सबसे पहले रुमाल में क्लोरोफॉर्म डालकर सुंघाया जाता है, जिसके तुरंत बाद बेहोश हो जाते हैं, वही क्लोरोफॉर्म बनाने के लिए विरंजक चूर्ण का भी प्रयोग किया जाता है।)


निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने विरंजक चूर्ण के बारे में आपको आसान से आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है, आशा करते हैं कि आपको विरंजक चूर्ण का रासायनिक सूत्र और इसका उपयोग याद हो गया होगा अगर आपको आज का हमारा टॉपिक अच्छा लगा तो नीचे कमेंट करना ना भूलें और किसी भी प्रकार की समस्या हो तो कमेंट करें।

Comments