मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें 2024 | Mobile se Bank Balance kaise ‌check Karen

Mobile se bank balance kaise check karen

मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

आज का यह जो तरीका है इसके लिए आपको ना तो बैंक जाने की आवश्यकता है और ना ही किसी प्रकार की एप्लीकेशन इंस्टॉल करने का आप अपने बटन वाले मोबाइल से भी कर सकते हैं।

हेलो दोस्तों मेरा नाम किशोर है और आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आप मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं। बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास एक फोन होना आवश्यक है, फोन छोटा हो या बड़ा दोनों में कर सकते हैं। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि उसमें रिचार्ज होना चाहिए तभी आप बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं और हां सबसे जरूरी बात आपने जिस मोबाइल नंबर को बैंक में दिया है उसी नंबर से बैलेंस चेक होगा और दूसरे नंबर से नहीं होगा।

आप अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का बैंक बैलेंस घर से ही आसानी से चेक कर सकते हैं कई बार क्या होता है कि हमारे अकाउंट में कितने पैसे हैं उनकी जानकारी नहीं होती है तो इसके लिए हम बैंक जा कर पता करते हैं, तो आज का जो तरीका है मैं आपके साथ शेयर करने वाला हूं कि आप घर बैठे ही अपने बैंक का बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं इसके बारे में बताने वाला हूं तो चलिए शुरू करते हैं।


मोबाइल से घर बैठे बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

1.) सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस नंबर पर बड़े अक्षरों में REG लिखकर अपना अकाउंट नंबर दर्ज करें, जिस अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं उदाहरण के लिए

Image साफ़ दिखाई ना दे तो उस पर Click करें

REG 1234567890 टाइप करें और इस नंबर पर 7208933148 भेजें।

mobile se bank balance kaise check karen

2.) इतना करने के बाद आपके पास एक Confirmation का Massage आएगा तब आपको कुछ नहीं करना है अब आपको अगला स्टेप करना होगा।

mobile se bank balance kaise check karenmobile se bank balance kaise check karen

3.) अगला स्टेप है इस 9223766666 नंबर पर एक मिस कॉल दे।

4.) मिस्ड कॉल देने के बाद तुरंत आपके पास एक Massage आएगा जिसमें आपके खाते में जितने पैसे हैं उनकी जानकारी आपको मिल जाएगी।

mobile se bank balamobile se bank balance kaise check karennce kaise check karen

निष्कर्ष:

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने बताया कि आप बिना बैंक जाए और बिना कोई Application की सहायता से हम अपने Bank Account का Balance कैसे चेक कर सकते हैं इसके बारे में बताया है, अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी और आपके Bank Balance को जानने में आपकी सहायता हुई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें धन्यवाद।

अगर आपको मोबाइल से Bank Balance चेक करने में कोई दिक्कत हो रही है तो नीचे कमेंट जरूर करें हम इसका Reply जल्दी से जल्दी  करने का प्रयास करेंगे।

Comments

Post a Comment

Hello, दोस्तों Nayadost पर आप सभी का स्वागत है, मेरा नाम किशोर है, और मैं एक Private Teacher हूं। इस website को शौक पूरा करने व समाज सेवक के रूप में सुरु किया था, जिससे जरूरतमंद लोगों को उनके प्रश्नों के अनुसार उत्तर मिल सके, क्योंकि मुझे लोगों को समझाना और समाज सेवा करना अच्छा लगता है।