My First Earning of Life | जीवन की मेरी पहली कमाई क्या रही होगी

Hello दोस्तों, 

                  Nayadost अब आपको अपनी Website या Youtube Channel या फिर आपकी किसी भी प्रकार की Business को Pramot करने/Ads लगाने की सुविधा दे रहा है। जिससे आपकी Business को Immediately Growth मिले।


Best Plans for Ads

1 Week = 200 Rs.

2 Week = 600 Rs.

3 Week = 1000 Rs.

4 Week = 1500 Rs.


Ads लगवाने के लिए Massage करें: Kishorkujur18@gmail.com


Hey Guys जैसा की आपको पता होगा मेरा नाम Kishor है, और जिन लोगों को पता नहीं होगा ओ लोग नीचे About वाले Section में मेरे बारे में सारा कुछ मिल जाएगा। तो Basically आज हम लोग इस लेख के माध्यम से मेरी Life की पहली कमाई के बारे में जानेंगे, ओ किस चीज की कमाई थी और कितनी ज्यादा थी इन सबके बारे में जानने को मिलेगा।

और अभी तक के जीवन में मैंने किन किन तरीकों से पैसे कमाएं हैं इन सबके बारे में भी Discuss करेंगे, और इसमें केवल और केवल मेरे द्वारा कमाए गए पैसों को ही आपके साथ Share कर रहा हूँ।

आपको एक बात बता दूँ कि भाई, पैसों को भले ही इंसान ने बनाया है लेकिन हमारे रोज मर्रा के जीवन में इसका बहुत मोल है, मतलब पैसों के बिना आप जीवन में कुछ भी नहीं कर सकते अर्थात  पैसों के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, इतनी आवश्यकता होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए मैं अपने जीवन की कुछ बातों को आपके सामने रखने ज रहा हूँ।

My First Earning of Life
image: istock


Life की मेरी सबसे पहली कमाई कहाँ से शुरू हुई?

तो ये बात है जी सन् 2019 की जब मैं College मे BA Second Year पर था, तब से मैंने खुद अपने हाँथों से काम करके पैसे कमाए थे, ये मेरी Life का पहला काम था और पता है क्या काम? Buildings अर्थात मकान बनाने वाला जिसमें मैं कुल्ली का काम करता था, जिसमें मुझे दिन के 200 रुपये मिलते थे और वो भी Saturday को Payment मिलता था अर्थात Week में एक बार, तो इस तरह से मैंने First Week में 5 Days काम किया था तो मुझे 1000 रुपए मिले थे जो की मेरी Life की पहली कमाई थी जिसे देख कर मुझे बेहद खुशी मिली थी, मुझे अच्छी तरह से याद है वो दिन मैंने उसे अपने माता पिता को दी थी। तो इस तरह से मेरी पैसे कमाने की Jurney शुरू हुई।

इससे पहले पहली Class से लेकर First Year तक मैंने कुछ भी ऐसा काम नहीं किया था जिससे मुझे पैसे मिलते, मुझे बस इतना पता था की नौकरी करने से पैसे मिलते हैं, और कुछ नहीं एवं मुझे तो उस दौरान कहीं भी गिरे हुए पैसे तक नहीं मिले हैं। और School से लेकर College तक की सारी Fees मेरे पापा ही देते थे।

इस तरह से मैंने 2019 में पैसे कमाने का तरीका सीख रहा था और इससे मैंने ढेर सारे पैसे भी कमाए थे, ढेर सारे अर्थात Lower Middel Class Family के लिए 20-30 हज़ार भी बहुत है, इसी बीच 2020 में मैंने एक Laptop ले लिया उन्ही पैसों से, क्योंकि मुझे Technology के बारे में जानना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है, इसके बारे में हम किसी और लेख में बताने का प्रयास करेंगे, अगर आप Comment करेंगे तो। अभी फिलहल मेरी कमाई के तरीकों के बारे में भी जन लेते हैं।

मेरे पैसे कमानें के तरीके | मैं किन किन तरीकों से पैसे कमाया हूँ?

मेरे पैसे कमाने के तरीकों को दो भागों में बाँट सकते है_

1. Offline

2. Online

1. Offline

Offline में मेरे ओ सारे काम आते हैं जो की मैं अपने अड़ोस पड़ोस में जहाँ भी घर बन रहा है वहाँ काम करने गया हूँ, और लोगों के घरों पर Penting का काम भी किया हूँ, और दुकानों पर भी काम कर चुका हूँ, हर जगह मुझे 200 रुपए देहाड़ी मिलते थे, इस तरह के काम करने के लिए अभी मैं कुछ दिन पहले 2022 मे Himachal भी गया था। वहाँ मैं May से लेकर October तक 6 Month रहा, वहाँ मुझे 550 करके एक दिन के मिलते थे। और अभी फिलहाल कहीं जाने का प्लान नहीं है। आइए अब online के बारे में भी जान लेते हैं।

2. Online

Online में मैं  2018-19 से प्रारंभ किया जब से मेरे पास एक Smart Phone आया था, तब मैं Paytm Earning Apps के बारे में ज्यादातर Videos देखता था और उसमें काम करता था। अगर आप उस दौर के हैं तो आपको भी पता होगा की उस समय Paytm App भी नया नया आया था तो इस तरह के Apps ज्यादा बन रहे थे। तब मैं हर दिन के 50 रुपये Paytm Cash निकाल लेता था जिससे मेरा 3 महीने के मोबाईल Recharge का खर्चा इसी मे से हो जाता था। उस समय मे Mobile Recharge के दाम भी बहुत कम थे न मतलब 3 महीने का Recharge 399 में हो जाते थे, उस समय बहुत ही ज्यादा Loot आते थे। जहाँ से मैंने Online Shopping भी बहुत करा है, और ये अभी भी चल रहा है, मतलब जब कभी भी इस तरह के Loot आते है तब हम कोई मौका नहीं छोड़ते हैं सरा Loot डालते हैं।
और हाँ आपको पता है Mcent Brwoser करके एक App आयी थी उससे भी मैंने बहुत Recharge किया है।

Online में मैंने 2 तरह से Earning की है_
1. Self Earning आर्थत छोटे मोटे Task Complete करके।
2. Serveys Complete करके, मतलब छोटे छोटे Serveys Complete करने होते हैं न उनसे।

अभी Online मे मैं इन Websites और Apps पर काम कर रहा हूँ

1. Ysense यह एक Website है जहाँ से मैं Earn कर रहा हूँ इसमे छोटे छोटे टास्क दिए जाते हैं।


निष्कर्ष

आज के इस लेख में मैंने मुझसे जुड़ी कुछ बातों को आपके समक्ष रखने की कोशिश की है, की मैं किस तरह से मैंने अपनी Life का पहला कमाई कमायाँ उसके बारे में बताया है और अभी मैं किस तरीके से कमा रहा हूँ उसके बारें में भी बताया है। फिलहाल मैंने अभी के बारे में उतना कुछ नहीं बताया है, अगर आप Comments करते हैं तो मैं जरूर आपके साथ Share करना चाहूँगा।

Comments