एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है

आज हम जानेंगे क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है। इसे हम साधारण शब्दों में प्लास्टिक मनी भी कहते हैं।

डेबिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है

सबसे पहले हम DEBIT CARD के बारे में जानेंगे

डेबिट कार्ड का नंबर

credit card, visa card
डेबिट कार्ड का नंबर

डेबिट कार्ड का नंबर 16 अंकों का होता है जो कि आपके data security और आपके पहचान के लिए होता है, यहां Credit card ka number, आपका नाम,  Expiry date, और CVV, आदि लिखे होते हैं  जैसा कि आपको ऊपर फोटो में दिखाई दे रहा है।

इंटरनेशनल डेबिट कार्ड क्या होता है

मान लीजिए अगर आपको इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करना है तो आपको ऐसे कार्ड की आवश्यकता होगी जो नेशनल पैसों को इंटरनेशनल डॉलर में दे सके। इसके लिए आज हम आपको 3 डेबिट कार्ड्स के बारे में बताएंगे जो कि इंटरनेशनल डेबिट कार्ड है।

  1. VISA DEBIT CARD
  2. MASTERCARD
  3. PLATINUM RUPAY CARD

यह तीनों डेबिट कार्ड इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के रूप में कार्य करते हैं और नेशनल भी।

DEBIT CARD क्या होता है?

यह हमारे Bank Account के पैसे को निकालने के काम आता है, डेबिट कार्ड में तो कोई पैसा नहीं होता लेकिन जो हमारे खाते में पैसे होते हैं उसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड का सहारा लिया जाता है। इससे हम जब चाहे दिन हो या रात हो कभी भी निकाल सकते हैं। पहले क्या होता था कि हमें बैंक में जाकर फॉर्म फिल करके पैसे निकालने होते थे इसमें बहुत ज्यादा Time Waste होता था, इसकी सुविधा के लिए DEBIT CARD बनाया गया है। अभी आप जब चाहो कहीं भी निकाल सकते हो|

डेबिट कार्ड के प्रकार

Rupay Debit card

यह एक भारतीय कार्ड है, कहने का तात्पर्य भारत द्वारा संचालित कार्ड है, इससे हम कई तरह के लेनदेन और Bill pay इत्यादि कर सकते हैं। क्योंकि यह कार्ड भारतीय है इसलिए इस कार्ड का ज्यादातर भारत में ही उपयोग किया जाता है, इस कार्ड को विदेशों में उपयोग करने के लिए आपको platinum rupay debit card लेने की आवश्यकता होगी। इसका उपयोग मात्र 20% लोग ही करते हैं।

Visa Debit card

आपने कई सारे Debit card पर Visa लिखा हुआ देखा होगा। Visa ने लगभग 50% market capture की हुई है, कहने का अर्थ 50% लोग Visa का ही Use करते हैं। यह विदेशी कंपनी है। इसका इस्तेमाल आप देश और विदेश दोनों जगहों पर कर सकते हैं।

Mastercard

अब बारी आती है मास्टर कार्ड की तो मास्टर कार्ड भी एक विदेशी है, इसे अमेरिका द्वारा संचालित किया जाता है, और इसने 30% market capture की हुई है। कई जगहों पर ऑनलाइन पेमेंट के लिए इसका भी उपयोग किया जाता है।

अब हम CREDIT CARD को जानेंगे

क्रेडिट कार्ड किसे कहते हैं

CREDIT CARD में आपका पैसा नहीं होता है यह याद रखिएगा ये वह पैसा है जो Bank आपको लोन के तौर पर देती है। CREDIT CARD लोन लेने का उत्तम साधन माना जाता है। और यह काफी सस्ता भी होता है। और हां CREDIT CARD सभी लोगों को नहीं मिलता है, यह सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलता है जिन बैंकों को यह विश्वास होता है कि यह मेरा पैसा लौटा देगा बैंक उन्हीं लोगों को देता है, कहने का मतलब केवल नौकरी पेशे लोगों को केवल दिया जाता है। और 30-40 दिन के अन्दर पैसे जमा करने पर कोई ब्याज नहीं देना पड़ता है। एक तरह से देखा जाए तो इसके फायदे भी हैं।

  • CREDIT CARD से क्या नहीं करना चाहिए

हमे credit card से कभी भी पैसे नहीं निकालना चाहिए, क्योंकि इसकी पैनाल्टी फ़ीस बहुत ज्यादा है, क्योंकि क्रेडिट कार्ड का पैसा आपका नहीं है, क्योंकि कैश निकालने से ब्याज ज्यादा देना पड़ता है। भले ही इससे online Shopping कीजिए, Bill Pay करिए लेकिन कैश मत निकालिएगा। 30-40 दिन वाला limit Cross हो गया तो भारी ब्याज चुकाना पड़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड में खराबी

  • क्रेडिट कार्ड ज्यादा Secure नहीं है।
  • ज्यादा ब्याज जोड़ता है।
  • खर्च बड़ा देता है।

अब हम जानेंगे Card Network क्या है

एक प्रकार का Data Network होता है जिसमें आप का Data सेव होता है। आपने कई सारे कार्ड में यह लिखा  देखा होगा की Rupay, Visa, Mastercard इत्यादि यह एक डाटा नेटवर्क है। यह कैसे काम करता है, आइए जानते हैं देखिए पहले क्या होता था आपका जिस भी बैंक में आपका एटीएम कार्ड है, मान लीजिए आपका बैंक खाता SBI Bank में है, यानी आपका सारा डाटा SBI के पास है तो आप केवल SBI के ATM पर ही पैसे निकाल सकते हैं, SBI किसी अन्य बैंक जैसे; PNB बैंक को आपका डाटा नहीं देती है, इसलिए पहले के जमाने में दूसरे बैंक के ATM से पैसे नहीं निकाल पा रहे थे, लेकिन अभी ऐसा नहीं है, यह संभव हुआ है CARD NETWORK के माध्यम से। आप अभी के टाइम पर जिस भी एटीएम पर पैसे निकालने जाएंगे वहां आपका पैसा आसानी से निकल जाएगा मान लीजिए आपका ATM CARD SBI का है तो आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ATM पर जाकर भी पैसे निकाल सकते हैं।

Rupay, Visa, Mastercard इनमें से सबसे अच्छा कौन है।

वैसे अच्छा तो सभी हैं लेकिन अगर आप Make in India को बढ़ावा देना चाहते हैं और एक भारतीय हैं तो आपको भारत द्वारा संचालित Rupay Card, Platinum Rupay Card का प्रयोग करना चाहिए।

ATM क्या होता है?

 यह वह मशीन है जिसकी सहायता से आप अपना Credit या Debit Card डाल कर पैसा निकाल सकते है।  एटीएम का पूरा नाम ऑटोमेटेड टेलर मशीन (automated teller machine) है। जिसकी खोज 27 जून 1967 में लंदन में की गई थी। इसके खोजकर्ता का नाम Johne Shepherd Barron है, इनका जन्म 23 जून 1925 Shillong, भारत में हुआ था, एक प्रकार से देखा जाए तो यह एक भारतीय थे।

इसका उपयोग हम कब और कैसे करते हैं

इसका उपयोग सबसे अधिक हमारे Account में जो भी पैसे है उसे जल्दी से जल्दी निकालने के लिए किया जाता है। और इसका उपयोग हमारा गुप्त number या Password बदलने, खाता balance check करने के लिए किया  जाता है।

अब ATM क्यों बनाया गया?

इस पर चर्चा करते हैं, तो देखिए ATM लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया गया है, इस भाग दौड़ भरे जीवन में बैंक का 24 घंटे खुला रखना Possible नहीं है इसलिए ATM को जारी किया गया है। इससे आप जब चाहे दिन हो या रात हो कभी भी पैसे निकाल सकते हैं। बैंक में क्या होता है कि Saturday, Sunday छुट्टी होती है और उसमें केवल दिन में ही पैसे निकाल सकते हैं इस तरह की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ATM जारी किया गया है।

Comments