गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम क्या है, भारत में गरीबी दूर करने के उपाय

गरीबी उन्मूलन पर निबंध

भारत में गरीबी निवारण के लिए सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं | गरीबी उन्मूलन पर निबंध इस प्रकार से हैं- 

 

निर्धनता उन्मूलन कार्यक्रम:-

1. जनसंख्या नियंत्रण :- गरीबी दूर करने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके लिए परिवार कल्याण कार्यक्रम योजना को अपनाया गया है जिन जिन से की जनसंख्या को नियंत्रण किया जा सके।

2. पंचवर्षीय योजनाएं :-  पंचवर्षीय योजनाओं का प्रमुख उद्देश्य गरीबों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाना और लघु एवं कुटीर उद्योगों का विकास करना एवं रोजगार हेतु विभिन्न कार्यक्रमों का निर्माण किया जाना है।

3. रोजगार में वृद्धि :- भारत में गरीबी दूर करने के लिए सरकार द्वारा अधिक लोगों को रोजगार दिए जाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं।

4. साक्षरता में वृद्धि :- निर्धनता से छुटकारा पाने के लिए साक्षरता में विधि करनी होगी प्रचलित शिक्षा पद्धति में सुधार करना होगा, सैद्धांतिक शिक्षा के साथ ही व्यवसायिक तथा व्यवहारिक शिक्षा का विस्तार किया जा रहा है।

5. नेहरू रोजगार योजना:-  इस योजना का क्रियान्वयन 28 अप्रैल 1989 को हुआ इस योजना पर 2100 करोड रुपए वाक्य करने का प्रावधान है, जिसमें देश के संपूर्ण 4.40 करोड लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों में से एक परिवार के एक सदस्य को प्रतिवर्ष 50 से 100 दिन का रोजगार उपलब्ध हो सके।

6. लघु एवं कुटीर उद्योगों का विकास :- सरकार ने गरीबी तथा बेरोजगारी कम करने के लिए लघु तथा कुटीर उद्योगों के विकास हेतु विशेष प्रयत्न किए हैं, जिसमें स्वरोजगार योजना को प्रोत्साहन देने के लिए बहुत अधिक धन व्यय किया जा रहा है।

7. अन्य योजनाएं :- इस कार्यक्रम के अंतर्गत गांव में सबसे अधिक निर्धन परिवारों का चयन करके उनके लिए दूध देने वाले पशु भेड़, बकरी, बैल गाड़ी, ऊंट बुनाई के लिए सिलाई की मशीन, आदि दी जाती है। जिससे रोजगार के साथ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ सकते हैं।


Comments

Post a Comment

Hello, दोस्तों Nayadost पर आप सभी का स्वागत है, मेरा नाम किशोर है, और मैं एक Private Teacher हूं। इस website को शौक पूरा करने व समाज सेवक के रूप में सुरु किया था, जिससे जरूरतमंद लोगों को उनके प्रश्नों के अनुसार उत्तर मिल सके, क्योंकि मुझे लोगों को समझाना और समाज सेवा करना अच्छा लगता है।