OTT Platform Kya Hai | Full Information, OTT Kya Hai in Hindi

OTT ka matlab kya hai, OTT kya hai in hindi, OTT kya hai, OTT platform kya hota hai, OTT full form, OTT platforms in India, ओटीटी प्लेटफॉर्म कितने हैं, ओटीटी प्लेटफॉर्म ऐप.

आज कल का दौर इस तरीके का है जहाँ पर बिना Internet के कुछ भी कार्य करना संभव नहीं है, अगर किसी को पैसे भेजना हो तो Internet, किसी से बात करना हो तो भी Internet का उपयोग करते हैं। और एक दौर हुआ करता था, जहाँ पर किसी को पैसे भेजना हो तो डाक द्वारा, और किसी से बात करना हो तो भी डाक के माध्यम से ही संदेश भेजे जाते थे।

लेकिन अभी का दौर पूरी तरीके से बदल चुका है, अगर किसी को पैसे भेजना भी हो तो Internet के माध्यम से आसानी से किसी को भी कहीं भी एक Click में भेज सकते हैं, इस तरीके से डाक सेवा का स्थान Internet ने ले ली है। ठीक इसी प्रकार अब Cinema घरों का स्थान OTT ले रहा है, आइए OTT के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ott-platform-kya-hai

OTT Platform Kya hai

जब हम Internet के माध्यम से किसी की भी New Video/Audio अपने mobile, Laptop, Smart TV या फिर Computer पर देखते हैं या सुनते हैं, और इसे सुनने या देखने के Subscription के रूप में पैसे Pay करते है, या फिर पैसे के बदले हमें Ads देखाए जाते हैं। इसे ही OTT Platform कहते हैं।

OTT का Full Form क्या है?

Ott का Full Form "OVER THE TOP" है, अब आप लोग सोच रहे होंगे कि OTT ka matlab kya hai तो इसका मतलब होता है, "सबसे ऊपर"।

जो फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित की जाती हैं उनकी कमाई कैसे होती है

कई सारे लोग ये सोचते है कि जो Film Theater में Release होती है उन्हे तो Tickets के माध्यम से कमाई हो जाती है, लेकिन जो Film OTT पर Release होती है उनकी कमाई कैसे होती होगी।

तो जिन फिल्मों को OTT Platform पर Release किया जाता उस film को OTT Platform वाले को बेच दिया जाता है,
Example: मान लीजिए कोई Movie 20 करोड़ में बनाई गई है तो उस Movie को किसी OTT Platform पर Release करना है या बेचना है तो Film बनाने वाला उस Film को 30 करोड़ या इससे ज्यादा में भी बेच सकता है यहाँ 10 करोड़ का फायदा हो रहा है, या इससे ज्यादा भी हो सकता है।
Film जैसो भी हो Flop हो या SuperHit हो Film एक बार बेच दी तो फिल्म बनाने वाले को उतना ही मिलेगा, जितना की तय हुआ था इससे ज्यादा नहीं मिलेगा।
हालांकि film को अलग अलग TV Channel को बेचने से इनकी अलग से और कमाई हो सकती है। लेकिन यह OTT पर नहीं आता है।

इस तरह से यह केवल छोटी फिल्मों के लिए अच्छा है, अगर बात करें बड़ी फिल्मों कि जो फिल्में 100 करोड़ में या इससे ज्यादा में बनती है जैसे सलमान खान की कोई भी Movie को ले लीजिए तो ऐसे फिल्मों के लिए OTT नहीं है क्योंकि कोई भी OTT Platform इतने पैसे किसी भी Flim में खर्च नहीं करेगी या फिर Afford नहीं कर सकता है। OTT पर अधिकतर ऐसे फिल्म दिखाए जाते हैं जिन पर नए नए Actor या Actress Acting कर रहे हैं।

इस प्रकार आपने जाना की जो फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित की जाती है उनकी कमाई कैसे होती है।

OTT Platform in India (OTT Platform कितने हैं)

अगर बात करें हमरे India की तो अभी यहाँ पर 31+ OTT platform उपलब्ध है, Future में इससे भी ज्यादा हो सकता है लेकिन अभी फिलहाल जीतने है उनके List इस प्रकार से हैं_ भारत में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले OTT Platform.

List of OTT platform in India

  • Netflix
  • Amazon Prime Video
  • ZEE5
  • Disney+ Hotstar
  • Jio Cinema
  • MX Player
  • Sony LIV
  • Voot
  • ALT Balsaji
  • BIGFlix
  • Viu
  • SUN NEXT
  • Ullu App
  • Hungama
  • Bharti Airtel
  • Discovery

OTT Platform के फ़ायदे

1. Ott platform पर हमें Content को किसी भी समय देखने की सुविधा मिलती है। अर्थात अब हमें TV के Time Table के साथ नहीं चलना होगा, जब मन चाहें देख सकते हैं।
2. हमें OTT platform पर कोई भी Advertisement देखने को नहीं मिलता है,  TV पर क्या होता है कि हम जब भी कोई Show देखते है तब हमे 5 minut से लेकर 7 Minut तक wait करना पड़ता है, मन के चलो कोई Movie 1 घंटे की है तो उसकी जगह पर 3 घंटे लग जाते है। इसमें हमारा काफी समय बर्बाद हो जाता है।
3. OTT Platform पर हम जब चाहें कोई भी Movie कितनी बार भी देख सकते हैं, लेकिन TV एक बार Movie खत्म होने के बाद हम और दुबारा नहीं देख सकते हैं
4. OTT की सहायता से किसी भी Android Device पर देख सकते हैं, जैसे Laptop, Mobile, Android TV etc.
5. इससे हम कहीं भी देख सकते है अब हमें TV के सामने बैठना नहीं पड़ेगा, अब हमे बिजली जाने से कोई समस्या नहीं होगी।
6. OTT पर हम Download करके कभी भी देख सकते है।

जिस तरीके से एक सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक इसी प्रकार OTT platform के भी कुछ अच्छाइयाँ और बुराइयाँ दोनों हैं_
वैसे देखा जाए तो OTT Platform से ज्यादा नुकसान नहीं हैं, इसके Subscription के साथ नुकसान है। आइए जानते हैं कैसे?

OTT Platform के नुकसान

1. OTT Platform fully Enternet पर काम करता है, तो अब इसके लिए आपको High Speed  की आवश्यकता पड़ती इसके लिए आपको महंगा Recharge Plan या फिर Broadband की जरूरत पढ़ सकती है।
2. दूसरी सबसे बड़ी समस्या यह है की OTT platform कई सारे है तो सबकी Subscription Fees अलग अलग है, और सबके अलग अलग Content होते हैं,  ऐसे में User Confused हो जाता है की वह किस OTT Platform की Subscription ले।
3. सबसे बड़ा नुकसान यह है की हमे इसके लिए Extra खर्चा करना पड़ता है, जैसे मान लीजिए आपने अपने Mobile के लिए 149 का Recharge कराया है जिसमे 1 GB daily मिलेगा, और OTT के लिए अलग से Subscription लेना पड़ेगा यह भी Monthly 149 से ही Satarting होती है,
अगर आपका Daily 1 GB Data खत्म हो गया है तो आपको फिर से Recharge करना पढ़ सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको OTT Platform के बारे में Detaile में समझाने का प्रयास किया है, आशा करते हैं की आपको समझ मे आया होगा।

Comments